वैक्सीन की कीमतों को लेकर राहुल का केन्द्र पर निशाना, कहा- फिर 'सिस्टम' विफल हुआ - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बुधवार, 28 अप्रैल 2021

वैक्सीन की कीमतों को लेकर राहुल का केन्द्र पर निशाना, कहा- फिर 'सिस्टम' विफल हुआ

 

 

देश में कोरोना के चलते हालात काफी गंभीर है. सरकार की अब कोशिश है कि एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाई जाए, ताकि इस कोरोना महामारी से जान बचाई जा सके. इस बीच, कोरोना वैक्सीन के डोज की दर भारत में वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से ऐलान किया जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केन्द्र सरकार पर हमला बोला है.


राहुल का केन्द्र पर हमला


राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा, "कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए जनता के पैसे कंपनियों को दिए गए. अब भारत सरकार इन्हीं लोगों से उन कंपनियों को दुनिया में सबसे ऊंची दर वैक्सीन के लिए चुकाने को कहेगी. एक बार फिर से सिस्टम विफल रहा, मोदी मित्रों के फायदे के लिए नागरिक फेल रहा."



सीरम ने घटाई वैक्सीन की कीमत


इधर, कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 100 रुपये घटा दी है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक तय की थी. अब इसे 300 रुपये प्रति खुराक कर दिया गया है. खुद एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.


उन्होंने कहा, ''सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी. इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी.''


1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी को लगेगी वैक्सीन


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का निर्माण कर रही है. 'कोविशील्ड' निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक दिया जाएगा. इस समय देश में कोरोना रोधी दो वैक्सीन कोविशिल्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन उपलब्ध है. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके 'कोवैक्सीन' की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है.

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages