सीरम प्रमुख पूनावाला : - 2024 के आखिरी तक ही मिल सकेगी कोरोना वैक्सीन - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, September 14, 2020

सीरम प्रमुख पूनावाला : - 2024 के आखिरी तक ही मिल सकेगी कोरोना वैक्सीन

सीरम प्रमुख पूनावाला : - 2024 के आखिरी तक ही मिल सकेगी कोरोना वैक्सीन
नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के प्रमुख ने कोरोना संकट से जूझ रहे लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। ऐसे समय में जब पूरी दुनिया कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार कर रही है तब सीरम इंस्टिट्यूट के प्रमुख ने वैक्सीन को 2024 से पहले आने की बात को नकार दिया है।
इस बारे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के प्रमुख अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने फाइनेंशियल टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि साल 2024 के अंत से पहले कोरोना वैक्सीन सभी को दिए जाने लायक, नहीं बनायीं जा सकेगी।
उन्होंने कहा कि दवा बनाने वाली कंपनियों ने दवा बनाने को लेकर तेज़ी नहीं दिखाई है। जिससे पूरी दुनिया को कम समय में वैक्सीन मिल सके। अगर कंपनियां इस तेजी को बनाये रखतीं तो ये स्थिति बदल सकती थी।
पूनावाला ने कहा कि अगर पूरी दुनिआ को कोरोना वैक्सीन के दो डोज देने हैं, जैसा कि खसरा आदि में दिए जाते हैं तो दुनिया के लिए 15 अरब डोज की जरूरत है।
वहीँ, पूनावाला ने ये भी कहा कि भारत के लिए 50 डोज रखी जाएंगी। साथ ही सीरम ने 5 इंटरनॅशनल दवा कंपनियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट भी किया है। इन दवा कंपनियों में एस्ट्राजेनेका और नोवावैक्स का नाम भी शामिल हैं।
चूंकि सीरम कई बड़ी कंपनियों के साथ करार में है और दुनिया के लिए वैक्सीन बनाने का काम सीरम कर रहा है तो ऐसे में सीरम प्रमुख की वैक्सीन को लेकर दिया गया बयान काफी अहम है। इस बयान से कई दूसरे बयानों को स्पष्टीकरण मिल गया है जो जल्द ही वैक्सीन मिलने का दावा कर रहे थे।

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages