Indo-China / सीमा विवाद पर आज होगी है बातचीत, आज चीन ने उठाया ये बड़ा कदम - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 5 जून 2020

Indo-China / सीमा विवाद पर आज होगी है बातचीत, आज चीन ने उठाया ये बड़ा कदम


बीजिंग। चीन-भारत सीमा (India China) पर चौकसी रखने वाले अपने वेस्टर्न थिएटर कमांड बलों के लिए चीन ने नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है। सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से शनिवार को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया गया है।
पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की है कि लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को उसके सीमा बलों का नया कमांडर नियुक्त किया गया है। खबरों के मुताबिक इससे पहले किलिंग ईस्टर्न थियेटर कमांड में सेवा दे चुके हैं। पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी रखती है।


इसमें सेना, वायु सेना और रॉकेट फोर्स के जवान शामिल हैं। इसके प्रमुख जनरल झाओ जोंगकी हैं। नयी नियुक्ति ऐसे समय में की गयी है जब चीनी और भारतीय बलों के बीच पिछले महीने की शुरुआत से सीमा पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है।

खबरों के अनुसार, दोनों पक्ष शनिवार को पूर्वी लद्दाख में महीने भर से चले आ रहे गतिरोध को समाप्त करने के मकसद से विशेष प्रस्तावों पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। यह भारतीय और चीनी सेना के बीच पहली गहन वार्ता होगी जिसका नेतृत्व दोनों सेनाओं के लेफ्टिनेंट जनरल करेंगे। नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारत की ओर से वार्ता में लेह स्थित 14 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भाग ले सकते हैं।

बता दें कि लद्दाख में स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई थी जब करीब 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच 5 मई को झड़प हो गई थी। इस घटना में भारतीय और चीनी पक्ष के 100 सैनिक घायल हो गए थे। 9 मई को उत्तरी सिक्किम में भी ऐसी ही घटना सामने आई थी। इसके बाद चीन की ओर से एलएसी पर बड़ी संख्‍या में सैनिक तैनात किए जाने लगे थे। भारत भी मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सैनिकों की संख्‍या बढ़ा रहा था। हालांकि हाल ही में चौतरफा दबाव के कारण चीन ने अपने कदम पीछे खींच कर एलएसी से सैनिकों को पीछे हटाना शुरू किया है। 


कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages