भारत चीन का विवाद हुआ खतम ,लद्दाख सीमा पर कम हुआ तनाव, गलवान और चुसूल में दोनों देश की सेनाएं पीछे हटीं - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बुधवार, 3 जून 2020

भारत चीन का विवाद हुआ खतम ,लद्दाख सीमा पर कम हुआ तनाव, गलवान और चुसूल में दोनों देश की सेनाएं पीछे हटीं





सीमा पर जारी भारत और चीन के बीच तनाव थमता दिख रहा है। लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाएं पीछे हट गई हैं। खबर है की चीनी सेना 2 किमी और भारतीय सेना अपनी जगह से 1 किमी पीछे हटी है, जहां वे पिछले एक महीने से आमने सामने थीं और युद्धाभ्यास में जुटी हुई थीं।
फिलहाल इन खबरों की सेना द्वारा पुष्टि नहीं की गई थी। सूत्रों के मुताबिक, पैंगांग झील के फिंगर 4 इलाके में गलवान घाटी में आज दोनों सेनाओं ने अपनी मोर्चाबंदी को पीछे ले जाने की सहमति जताई। भारतीय सेना अपने इलाके में एक किमी पीछे आई है और चीनी सेना भारतीय क्षेत्र से दो किमी पीछे हट गई है।




श्रमिक ट्रेनों को लेकर कांग्रेस ने केंद्र पर लगाया देश के समक्ष झूठे तथ्य रखने का आरोप, पीयूष गोयल से मांगा इस्तीफा


जानकारी के लिए पिछले करीब एक महीने से इस क्षेत्र में करीब 5000 चीनी सैनिक तोपखानों और टैंकों के साथ आ डटे थे और उन्होंने पूरी गलवानी घाटी पर अपना कब्जा घोषित करते हुए मोर्चाबंदी कर ली थी। चीनी सेना की इस हरकत के बाद भारतीय सेना ने भी लेह स्थित 14वीं कोर के हजारों सैनिकों को क्षेत्र में टैंकों के साथ रवाना कर दिया और दोनों ही फौजें एक माह से आमने-सामने मोर्चाबंदी करके युद्धाभ्यास में जुटी हुई थीं।
अब जबकि 6 जून को इस मुद्दे पर दोनों मुल्कों के ले जनरल स्तर के अधिकारियों के बीच वार्ता होने जा रही थी, उससे पहले इस प्रकार की पीछे हटने की कवायद को महत्वपूर्ण माना जा रहा था। फिलहाल इसके प्रति पुष्टि नहीं हो पाई थी कि यह वापसी किसी अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण हुई थी या फिर ले जनरल स्तर पर होने वाली बातचीत की कोई पूर्व शर्त थी। भारतीय सेना की लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर ले जनरल हरिन्द्र सिंह इस बातचीत का नेतृत्व करने वाले हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages