सच्चाई का सेंसेक्स: क्या सैनिटाइजर के लगातार इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर? सच जानिए - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बुधवार, 3 जून 2020

सच्चाई का सेंसेक्स: क्या सैनिटाइजर के लगातार इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर? सच जानिए




नई दिल्ली: क्या सैनिटाइजर के इस्तेमाल से कैंसर हो सकता है? सवाल बड़ा है. क्योंकि सोशल मीडिया एक ऐसा ही मैसेज वायरल है. इस मैसेज के साथ देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की तस्वीर भी शेयर की जा रही है. कोरोना काल में ऐसा दावा हैरान करने वाला है. ऐसे में इस दावे की पड़ताल जरूरी है

.

वायरल मैसेज में सबसे ऊपर काले रंग से मोट-मोट अक्षरों में लिखा है- "सैनिटाइजर खतरनाक है. साबुन का करें उपयोग. शोध में खुलासा- सैनिटाइजर के 50 से 60 दिन लगातार उपयोग से कैंसर-त्वचा रोग का खतरा."


कोरोना काल में डॉक्टर्स संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइज करने की सलाह दे रहे हैं. सौनिटाइजर को लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही हैं. ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की तस्वीर के साथ ये मैसेज बिना कुछ जाने समझे तेजी से शेयर किया जा रहा है.



क्या है सच?
तहकीकात में एबीपी की टीम को पत्र सूचना कार्यालय का एक ट्वीट मिला. जिसमें देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की तस्वीर वाले वायरल मैसेज में किया जा रहा दावा खारिज किया गया है.




पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा, 'ये जानकारी झूठी है. हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल से इंसानों को कोई नुकसान नहीं होता है. कोरोना से बचने के लिए 70% अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर की सिफारिश की जाती है.'

ABP न्यूज की पड़ताल में वायरल मैसेज झूठा साबित हुआ है. 

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages