कोरोना को लेकर आई अच्छी न्यूज़ अध्ययन में खुलासा, भारत में सितंबर तक खत्म होने का आसार बन रहे है - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रविवार, 7 जून 2020

कोरोना को लेकर आई अच्छी न्यूज़ अध्ययन में खुलासा, भारत में सितंबर तक खत्म होने का आसार बन रहे है










नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) से छुटकारा पाने के लिए वैक्सीन और मेडिसिन की खोज जारी है। भारत में कोरोना महामारी को लेकर एक एक अध्ययन सामने है, माना जा रहा है कि मध्य सितंबर के आसपास भारत में कोरोना वायरस खत्म हो सकती है। दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय के दो जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह दावा किया है, उन्होंने निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए गणितीय प्रारूप पर आधारित अध्ययन का सहारा लिया है।



महामारी खत्म होने का समय
कोरोना को लेकर किए गए इस अध्ययन से यह बात सामने आई है, स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय (डीजएसएच) में उप निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ अनिल कुमार और डीजीएचएस में उप सहायक निदेशक (कुष्ठ रोग) रूपाली रॉय ने बताया कि जब कोरोना 100% पर पहुंच जाएगा, तो यह महामारी खत्म हो जाएगी। विशेषज्ञों द्वारा यह विश्लेषण ऑनलाइन जर्नल एपिडेमियोलॉजी इंटरनेशनल में प्रकाशित किया गया है।



संसक्रमण का चक्र
अनिल कुमार और रूपाली रॉय ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिये बेली के गणितीय प्रारूप का इस्तेमाल किया। यह गणितीय प्रारूप किसी महामारी के पूर्ण आकार के फैलाव पर निर्भर करता है, जिसमें संक्रमण और इससे उबरना, दोनों ही शामिल हैं।यह प्रारूप निरंतर संक्रमण में संक्रमित व्यक्ति संक्रमण के स्रोत तब तक बने रहेंगे, जब तक कि इस चक्र से वे संक्रमण मुक्त नहीं हो जाते हैं या उनकी मौत नहीं हो जाती है।

भारत में कोरोना संक्रमण



देश में कोरोना ने हर तरफ तबाही मचा दी है, हर दिन हजारों की संख्या में संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश भर में 24 घंटे में 9,887 नए मामले सामने आए हैं 294 लोगों की मौत हुई है, इसी के साथ देशभर में संक्रमितों की संख्या 2,46,622 पहुंच चुका है जिसमें से 1,21,460 सक्रिय मामले है, जबकि इस खतरनाक वायरस को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या 1,18,695 है, पूरे देश में इस खतरनाक वायरस में से 6,946 लोगों की मौत हो गई। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages