चीन, नेपाल के बाद भूटान ने भी दिखाए तेवर, भारत के 25 गांवों में आने वाला पानी रोका - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, June 25, 2020

चीन, नेपाल के बाद भूटान ने भी दिखाए तेवर, भारत के 25 गांवों में आने वाला पानी रोका

चीन (China), पाकिस्तान (Pakistan) और नेपाल (Nepal) के बाद अब भूटान (Bhutan) ने भी भारत को परेशान करना शुरू कर दिया है. थिम्पू ने असम (Assam) के पास भारत की सीमा के साथ सिंचाई के लिए चैनल का पानी छोड़ना बंद कर दिया है, जिससे इलाके के 25 गांवों के हजारों किसान प्रभावित हुए हैं.
1953 से भूटान-भारत के किसान कर रहे पानी का इस्तेमाल
IANS न्यूज एजेंसी के मुताबिक, गुवाहाटी में सूत्रों ने बताया कि किसानों ने पानी को रोकने के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन भी किया, जो धान उगाने के लिए मानव निर्मित सिंचाई चैनल 'डोंग' से बहता है. भारत और भूटान के किसान इस चैनल का इस्तेमाल 1953 से कर रहे हैं.
'कोरोना के कारण रोका पानी'
सूत्रों ने कहा कि भूटान सरकार की तरफ पानी के रोके जाने से करीब 25 गांवों के लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. वही भूटान ने कहा कि देश में चल रही Covid-19 महामारी का मुकाबला करने के प्रयासों के तहत सिंचाई के पानी को रोक दिया गया है.
पड़ोसी देशों के साथ बढ़ा तनाव
मालूम को पिछले कुछ दिनों से पड़ोसी देश चीन और नेपाल के साथ सीमा विवाद काफी बढ़ गया है. जहां नेपाल ने एक नया नक्शा जारी कर भारतीय क्षेत्रों को अपना बताया, तो वहीं दूसरे ओर चीन के साथ LAC पर हिंसक झड़प में भारत की 20 सैनिक शहीद हो गए हैं. इसके अलावा पाकिस्तान की तरफ से आए दिन सीजफायर उल्लंघन, आतंकवादियों की घुसपैठ जैसी हरकतें होती ही रहती हैं.

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages