BREAKING NEWS: लॉक डाउन 5.0 की गाइड लाइंस जारी, देखें अब क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 30 मई 2020

BREAKING NEWS: लॉक डाउन 5.0 की गाइड लाइंस जारी, देखें अब क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा










नई दिल्ली। केंद्र सरकार लॉकडाउन 5 के लिए गाइड लाइन जारी कर दी हैं। यह गाइड लाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी की गयी है। इन गाइड लाइंस के मुताबिक आवाजाही को पूरी तरह मुक्त किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में
अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। लॉक डाउन की पाबंदियां भी कंटेनमेंट जोन में ही लागू की जायेंगी। कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी, लेकिन फिलहाल इसमें पूरी पाबंदी रहेगी।
कंटेनमेंट जोन के बाहर पूरी तरह से छूट रहेगी। जो जरूरी चीजें हैं, उनके लिए कोई कर्फ्यू नहीं होगा। रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा। अभी तक ये शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था। स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान खोले जाने पर फैसला सरकार बाद में लेगी। 


कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन 4.0 की समयसीमा 31 मई को खत्म हो रही है. ऐसे में अब इसकी चर्चा है कि मोदी सरकार (Modi Government) एक बार फिर लॉकडाउन को बढ़ा सकती है. सरकार के सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय शनिवार को किसी भी समय लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइंस जारी कर सकती है. हालांकि, मध्य प्रदेश में 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.

आपको बता दें कि रविवार को लॉकडाउन 4.0 की अवधि समाप्त हो जाएगी. ऐसे में अब लोगों के मन में यही सवाल है कि देश में एक जून से क्या होगा. क्या लॉकडाउन 5.0 आएगा अथवा फिर पूरी तरह से लोगों को छूट मिल जाएगी. लेकिन, सूत्रों का कहना है कि मोदी सरकार आज जिस तरह गाइडलाइंस जारी करने वाली है उससे तो स्पष्ट है कि देश में लॉकडाउन 5.0 होगा. हालांकि, देखने वाली बात यह है कि लॉकडाउन 5 में लोगों को कितनी छूट मिलती है.

लॉकडाउन 5.0: इन शहरों में सख्त हो सकते हैं नियम, यहां हटाई जा सकती है पाबंदी
माना जा रहा है कि लॉकडाउन को एक बार फिर से आगे बढ़ाया जा सकता है. मोदी सरकार पांचवां लॉकडाउन लगा सकती है. हालांकि इस बार के लॉकडाउन में कई छूट मिल सकती है. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लॉकडाउन को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की है. इसके बाद इस विषय पर प्रधानमंत्री से बात की है.
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन शहरों में लॉकडाउन रहेगा जहां कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं. वहीं देश के बाकी जगहों से पाबंदियां हटा ली जा सकती है. 1 जून से 13 शहरों में जिनके नाम हैं- मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, चेन्नई, हैदराबादा, कोलकाता, हावड़ा, जयपुर, इंदौर, जोधपुर, चेंगलपट्टू तिरुवल्लूवर में लॉकडाउन जारी रहेगा. देश में संक्रमितों की कुल संख्या में 70 प्रतिशत इन्हीं शहरों से हैं. इसलिए माना जा रहा है कि यहां पाबंदी जारी रहने वाला है. जबकि देश के अन्य इलाकों में रिलीफ दी जा सकती है.
धार्मिक स्थल खुल सकते हैं
लॉकडाउन 5.0 में धार्मिक स्थलों से पाबंदी हटाई जा सकती है. कर्नाटक पश्चिम बंगाल की सरकार ने 1 जून से सभी धार्मिक स्थल खोलने का ऐलान किया है. बाकी इस फैसले को केंद्र सरकार राज्यों पर छोड़ सकती है.
मॉल रेस्त्रां पर रोक जारी
वहीं मॉल रेस्त्रां पर रोक जारी रह सकता है. दिल्ली सरकार इसे भी खोलने के पक्ष में हैं. लेकिन कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए हो सकता है कि इसे ना खोला जाए. हालांकि उन इलाकों में छूट दी जा सकती है जहां कोरोना के मामले आए ना हो या फिर कोरोना ना के बराबर हो.
मेट्रो पर संशय बरकरार
मेट्रो खुलेगी या नहीं इसपर भी संशय है. हालांकि कई लोगों का मानना है कि दिल्ली में मेट्रो 1 जून से दौड़ने लगेगी. लेकिन दिल्ली में मामले लगातार बढ़ रहे हैं. देश के बाकी हिस्सों में जहां भी मेट्रो चल रही है वो कंटेनमेंट जोन में है. ऐसे में इसे चलाए जाने को लेकर संशय बरकरार है.
सैलून खुल सकती है
सैलून की दुकानें कुछ शर्त पर खोलने की इजाजत दी जा सकती है. गैर जरूरी सामानों के दुकानों को भी खोलने की मंजूरी दी जा सकती है.
राज्यों को मिलेंगे ज्यादा अधिकार
पिछले लॉकडाउन की तरह इस बार भी मोदी सरकार राज्यों को ज्यादा अधिकार दे सकती है. राज्य अपने यहां की स्थिति देखकर फैसले ले सकती है. 

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages