IND vs AUS: पहले ODI में ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11! ओपनिंग जोड़ी पर सवाल कायम - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 26 नवंबर 2020

IND vs AUS: पहले ODI में ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11! ओपनिंग जोड़ी पर सवाल कायम

 भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia 2020) के बीच सिडनी में 27 नवंबर से वनडे सीरीज की शुरुआत हो रही है. भारतीय टीम इस मैच के साथ ही करीब 8 महीने बाद किसी अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए मैदान पर उतरेगी. ऐसे में इस सीरीज पर सबकी निगाहें हैं. सिर्फ 3 मैचों की सीरीज होने के कारण पहले ही मैच से दोनों टीमें अपना पूरा दम लगाना चाहेंगी और इस लिहाज से अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन (IND vs AUS Playing XI) उतारेंगी.

ऐसे में अगर दोनों टीमों के स्क्वॉड पर नजर डाली जाए, तो मेजबान ऑस्ट्रेलिया के सामने प्लेइंग इलेवन के चयन को लेकर ज्यादा परेशानी नहीं है. वहीं टीम इंडिया के सामने कुछ स्थानों को लेकर असमंजस और चुनौतीपूर्ण स्थिति बनी हुई है, जो टीम में सही संतुलन हासिल करने के लिए जरूरी है.

धवन के साथ कौन करेगा ओपनिंग?

भारतीय टीम ने आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेले थे. उस सीरीज में टीम के नियमित ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नहीं थे. इस बार धवन तो टीम में हैं, लेकिन रोहित एक बार फिर चोट के कारण टीम का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती ओपनिंग जोड़ी की है. भारतीय टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी के लिए धवन के अलावा मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को शामिल किया गया है.

मयंक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में अपने वनडे करियर का आगाज किया था, लेकिन बतौर ओपनर वह नाकाम रहे थे. वहीं शुभमन गिल के भी अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करीब 2 साल पहले हुआ था, लेकिन वो भी कुछ प्रभावित नहीं कर पाए. इसके साथ ही IPL 2020 में भी उनका प्रदर्शन औसत रहा था.

फिर रहेगा केएल राहुल का सहारा

ऐसे में टीम एक बार फिर केएल राहुल (KL Rahul) को धवन के साथ ओपनिंग के लिए उतार सकती है. राहुल ने पिछले कुछ वक्त ओपनिंग के साथ ही मिडिल ऑर्डर में भी एक जैसी काबिलियत से टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे में अगर राहुल को ओपनिंग के लिए उतारा जाता है, तो फिर मिडिल ऑर्डर में मनीष पांडे (Manish Pandey) का खेलना तय है.

हार्दिक की होगी एंट्री

वहीं अगर मयंक को ही एक बार फिर ओपनिंग का मौका मिलता है, तो राहुल फिर पांचवें नंबर पर आएंगे और मनीष को बाहर बैठना पड़ेगा, क्योंकि एक साल बाद हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की टीम में वापसी तय है. हार्दिक भले ही अभी गेंदबाजी के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन IPL में बल्ले से दिखाए कमाल के चलते उनको जगह मिलनी तय है.

तीसरे पेसर और दूसरे स्पिनर को लेकर माथापच्ची

वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर टीम नवदीप सैनी (navdeep Saini) को उतार सकती है. हालांकि, टीम के पास शार्दुल ठाकुर का विकल्प भी है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में स्विंग की कमी के चलते टीम सैनी की रफ्तार को ही आजमाएगी.

स्पिन डिपार्टमेंट में भी थोड़ा सिरदर्द कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली के लिए है. युजवेंद्र चहल की हालिया फॉर्म और कोहली की उनको लेकर पसंद को देखते हुए उनका खेलना तय है. इसके बाद कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) में असली टक्कर है. इस बात की संभावना कम ही है कि टीम 6 गेंदबाजों के साथ उतरे. ऐसे में जडेजा की बैटिंग और फील्डिंग का फैक्टर काम आएगा और उन्हें ही मौका मिलेगा.

़ेंः ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर 5 विकेट लेकर मचाई सनसनी, इस बार प्लेइंग इलेवन में पहुंचने के लाले?

ऑस्ट्रेलिया की टीम एकदम तैयार


वहीं ऑस्ट्रेलिया के सामने ज्यादा माथापच्ची की परेशानी नहीं है. टीम ने सितंबर के महीने में ही इंग्लैंड का दौरा किया था, जहां 3 वनडे मैचों में जीत दर्ज करने वाली प्लेइंग इलेवन में सिर्फ एक बदलाव तय है. स्टीव स्मिथ उस सीरीज में नहीं खेल पाए थे, लेकिन अब वो टीम का हिस्सा होंगे. उस सीरीज में खेलने वाले ऑलराउंडर मिचेल मार्श चोट के कारण बाहर हैं, तो सिर्फ इस एक बदलाव के साथ टीम मैदान में उतरेगी.

ग्लेन मैक्सवेल की IPL 2020 में फॉर्म जैसी भी रही हो, लेकिन अपने देश के लिए खेलने हुए वो हमेशा खतरनाक रूप में दिखते हैं. इसलिए उनका खेलना भी तय है. वहीं मार्कस स्टोइनिस ने इंटरनेशनल से लेकर टी20 लीग तक अपना जलवा दिखाया है, इसलिए उनकी भी जगह पक्की है.

IND vs AUS: संभावित प्लेइंग इलेवन

भारतः विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल/मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल

ऑस्ट्रेलियाः एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एडम जैम्पा, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जॉश हेजलवुड

IND vs AUS, 1st ODI : 268 दिन का इंतजार होगा खत्म जब सिडनी में ऑस्ट्रेलिया से टकराएगी टीम इंडिया

The post IND vs AUS: पहले ODI में ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11! ओपनिंग जोड़ी पर सवाल कायम appeared first

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages