उस शख्स को जिसने दौलत के मामले में दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स को पछाड़ दिया - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

मंगलवार, 24 नवंबर 2020

उस शख्स को जिसने दौलत के मामले में दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स को पछाड़ दिया

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को दौलत के मामले में पछाड़कर टेस्ला के प्रमुख और बिलेनियर एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. 49 वर्षीय एलन मस्क की नेटवर्थ 7.2 अरब डॉलर से बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गई है. इसके साथ ही टेस्ला के शेयरों में भी जबरदस्त उछाल हुआ है जिसके कारण एलन मस्क की नेटवर्थ में इजाफा हुआ है.


एलन की दौलत में टेस्ला के शेयरो की वजह से हुआ इजाफा


बता दें कि इस साल एलन मस्क ने अपनी नेटवर्थ में तकरीबन 110.3 अरब डॉलर जोड़े हैं.जनवरी में अमीर व्यक्तियों की रैंकिंग में ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क को 35वां स्थान मिला था. जबकि अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. एलन की दौलत को बढ़ाने में सबसे बड़ा रोल टेस्ला के शेयरों का रहा है जिनमें काफी उछाल आया है. इसी कारण मस्क की संपत्ति भी बढ़ी है. टेस्का की मार्केटकैप $500 अरब बढ़ने की तरफ है. बता दें कि एलन मस्क की संपत्ति में तीन-चौथाई हिस्सेदारी टेस्ला के शेयरों की हैं. इनकी कीमत उनकी दूसरी कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन या स्पेस एक्स के मुकाबले चार गुना ज्यादा है.


ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार शनिवार को जेफ बेजोस 183 अरब डॉलर की प्रॉपर्टी के साथ पहली पोजिशन पर थे. वहीं 128 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर थे लेकिन अब इस पायदान पर एलन मस्क विराजमान हो गए हैं. वहीं 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथी पोजिशन पर हैं जबकि मार्क जुकरबर्ग को 102 अरब डॉलर की प्रॉपर्टी के साथ पांचवा स्थान मिला है.


कौन हैं एलन मस्क


एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका में हुआ था. वह दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैनों की लिस्ट में शामिल हैं. उनके पास अमेरिका, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है. एलन रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स के फाउंडर और चीफ डिजाइनर है. मात्र 28 साल की उम्र में उन्होंने पहली कंपनी x.com स्थापित की थी जो बाद में पैपल के नाम से मशहूर हुई. वह टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार, ओपनएआई के सह-अध्यक्ष, न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ व द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं. इनके अलावा वह सोलरसिटी के सह संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष और जिप 2 के सह संस्थापक हैं.


एलन की हर क्षेत्र में कुछ अलग करने की चाह है


एलन मस्क हर क्षेत्र में कुछ अलग करने की चाह रखते हैं. उनका माना है कि इस दुनिया के अलावा भी दूसरी दुनिया तैयार करनी है. उनका सपना है कि आविष्कार के दम पर वह कमर्शियल स्पेस इंडस्ट्री की सबसे बड़ी कंपनी तैयार करें और लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराएं. बता दें कि स्पेस एक्स, 3 स्पेस वाहन पहले ही बना चुकी है. यहां नियुक्त 5 हजार कर्मी लगातार स्पेस को एक्सपलोर करने में दिन-रात जुटे हुए हैं. 

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages