दुनिया में हर 10वां इंसान कोरोना संक्रमित! WHO एक्सपर्ट के इस बयान से बढ़ी टेंशन - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, October 6, 2020

दुनिया में हर 10वां इंसान कोरोना संक्रमित! WHO एक्सपर्ट के इस बयान से बढ़ी टेंशन

 



नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी का दंश झेल रही इस दुनिया के लिए ये साल आगे भी बेहद खराब हो सकता है और ये भी मुमकिन है कि आगे दुनिया के कोरोना ग्रस्त देशों में हर 10वां व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया जाए।

ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है। सोमवार को दिए अपने एक बयान में विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि दुनिया में हर 10वां इंसान कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित हो सकता है।

डब्लूएचओ के इस दावे को सच माने तो इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पाए गए कुल मरीजों की संख्या से तकरीबन 20 गुना ज्यादा हो सकती है। डब्लूएचओ ने ये भी कहा है कि कोरोना से त्रासदी झेल रही इस दुनिया को भविष्य में ज्यादा बदतर हालात देखने की चेतावनी दी है।

'हेपेटाइटिस-सी' वायरस की खोज करने वाले 3 वैज्ञानिकों को मिला मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार

इस बारे में डब्लूएचओ में आपात कार्यक्रमों के प्रमुख डॉ. माइकल रियान ने कहा, 'ये आंकड़े गांव से शहरों तक अलग हो सकते हैं। विभिन्न आयु वर्ग के हो सकते हैं। लेकिन इसका स्पष्ट मतलब यही है कि दुनिया की अधिकांश आबादी कोरोना वायरस के खतरे के दायरे में आ चुकी है।'

डब्लूएचओ ने इस सबंध में 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में उन्होंने कहा, 'महामारी का फैलना अभी भी जारी है। हालांकि संक्रमण को दबाने और जान बचाने के तरीके भी उपलब्ध हैं। कई मौतों को टाल दिया गया है और कई जानें बचाई जा सकती हैं।'

भारत में 40 से 70 उम्र के लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

डब्लूएचओ और जॉन्स होपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया में अब तक 3.5 करोड़ लोग ही कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जबकि जानकार और विशेषज्ञ बहुत पहले से कह रहे हैं कि कोरोना के पुष्टि किए गए मामलों की संख्या वास्तविक संख्या से बहुत कम हो सकती है। डॉ. रियान ने कहा है कि कोरोना वायरस लौट कर आएगा और अभी भी दुनिया के कई हिस्सों में यह तेजी से उभर रहा है।

कोरोना वायरस के बाद चीन से फैली ये खतरनाक बीमारी, भारत के लिए ICMR ने जारी की चेतावनी

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages