59 चीनी ऐप बैन होने के बाद, बनाए गए 200 भारतीय ऐप', केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया दावा - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, July 18, 2020

59 चीनी ऐप बैन होने के बाद, बनाए गए 200 भारतीय ऐप', केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया दावा




भारत में चाइनीज ऐप बंद होने के बाद केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को कहा देश का लक्ष्य चीन को पार करना है और भारत को दुनिया में नंबर एक मोबाइल फोन विनिर्माण केंद्र बनना है। उन्होंने कहा कि भारतीयों के डेटा की गोपनियता उनके मौलिक अधिकार है और इससे किसी भी प्रकार से कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार डाटा सुरक्षा कानून लेकर आई है।




स्वर्गीय ठाकुर प्रसाद शताब्दी स्मारक व्याख्यान को संबोधित करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा और डेटा गोपनीयता के कारणों के लिए 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन नए भारतीय 200 नए ऐप आए हैं। इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा 2014 में, भारत में दो इकाइया थीं और अब 260 हैं। भारत नंबर 5 से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल विनिर्माण बन गया है। लेकिन मेरी उम्मीद और कोशिश है इसे नंबर 1 बनाने की है, जो चीन को पार कर रहा है।
डाटा सुरक्षा कानून पर विचार



उन्होंने यह भी कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए सरकार डाटा सुरक्षा कानून लेकर आई है जिसपर संसद की प्रवर समिति विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि डाटा हर हाल में सुरक्षित रहना चाहिए और सरकार ने पिछले साल दिसंबर के पहले हफ्ते में निजी डाटा सुरक्षा विधेयक को मंजूर किया था जिसके तहत निजी और सरकारी कंपनियों समेत व्यक्तिगत डाटा को संभालने के लिये कार्यढांचा तैयार किया जाएगा।


केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'डेटा एक राष्ट्रीय संपदा है। डेटा की इस महान संपदा का समुचित तरीके से इस्तेमाल होना चाहिए जिससे स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में इससे लाभ मिले। इसलिये न सिर्फ डाटा का स्वामित्व ही महत्वपूर्ण है बल्कि इसकी संप्रभुता भी महत्व रखती है।'

No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages