टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बने स्टुअर्ट ब्रॉड - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, July 28, 2020

टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बने स्टुअर्ट ब्रॉड

मैनचेस्टर। इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट के पांचवे दिन एक शानदार उपलब्धि अपने नाम के साथ जोड़ ली है। ब्रॉड 500 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए हैं।
इसके अलावा, ब्रॉड इंग्लैंड के लिए यह कारनामा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। ब्रॉड से पहले यह मुकाम उन्हीं के साथी गेंदबाज जेम्स एंडरसन हासिल कर चुके हैं। 2017 में एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही यह उपलब्धि हासिल की थी।

ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन क्रेग ब्रेथवेट को पगबाधा आउट कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।
ब्रॉड से पहले मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट), शेन वॉर्न (708), अनिल कुंबले (619), जेम्स एंडरसन (589), ग्लेन मैकग्रा (563) और कर्टनी वाल्श (519) ने टेस्ट मैचों में 500 से अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट हासिल किए हैं।
ओल्ड ट्रैफर्ड पर खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 269 रनों से मात दी, और इसी के साथ उन्होंने इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। ब्रॉड ने इस मैच में 10 विकेट हासिल किए।
इंग्लैंड की टीम अब पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट और इतने ही टी 20 मुकाबलों की श्रंखला खेलेगी। इस सीरीज का पहला टेस्ट 5-9 अगस्त को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा।
पूर्व क्रिकेटरों ने ब्रॉड को 500 टेस्ट विकेट लेने पर दी बधाई

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के 500 टेस्ट विकेट लेने के बाद कई पूर्व खिलाड़ियों ने उनको बधाई दी।
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने ट्वीट कर ब्रॉड को बधाई देते हुए कहा, "500 टेस्ट विकेट लेने पर बधाई स्टुअर्ट ब्रॉड। हमेशा एक कठिन प्रतियोगी और विशेष रूप से इंग्लिश परिस्थितियों में एक कुशल गेंदबाज।"
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने कहा, "अतुल्य उपलब्धि स्टुअर्ट ब्रॉड। फॉर्म, फिटनेस, स्किल और इतनी लंबी अवधि के लिए इच्छा को बनाए रखना एक बहुत ही विशेष प्रयास है। बधाई हो।"

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ब्रॉड को बधाई देते हुए ट्वीट किया, "इंग्लैंड को उनकी जोरदार सीरीज जीत के लिए बधाई। और जैसा कि मैंने पहले ही कहा था, स्टुअर्ट ब्रॉड के कदमों में स्प्रिंग है और वे वहां एक मिशन पर उतरे थे। उन्हें 500वां टेस्ट विकेट लेने पर बधाई। बहुत बड़ी उपलब्धि।"
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा, "हमेशा लगा कि वह एक अच्छा टेस्ट करियर बनाने जा रहा है लेकिन मेरे समीकरण में 500 टेस्ट विकेट नहीं थे।

कौशल, लचीलापन, कड़ी मेहनत, हठ, वह महान है।"
ब्रॉड ने पहले इंग्लैंड के लिए 500 विकेट उन्हीं के साथी जेम्स एंडरसन ले चुके हैं, जिन्होंने 2017 में वेस्टइंडीज के ही खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने अपने कैरियर के दौरान 800 टेस्ट विकेट हासिल किए थे। (एजेंसी, हि.स.) 


No comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages