लॉकडाउन 4: राज्यों को मिलीं बस सर्विस और रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी शुरू करने की छूट, अब राज्य की सरकार तय करेंगे कहा किसको छूट मिलेगी - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रविवार, 17 मई 2020

लॉकडाउन 4: राज्यों को मिलीं बस सर्विस और रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी शुरू करने की छूट, अब राज्य की सरकार तय करेंगे कहा किसको छूट मिलेगी





कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। लॉकडाउन चार में पहले की तरह अधिकांश सेवाएं बंद रहेंगी। हालांकि गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस में राज्यों को कुछ छूट भी दी गई है। गाइडलाइन्स के मुताबिक, राज्यों की परस्पर सहमति से अंतरराज्यीय यात्री वाहनों, बस सेवाओं की आवाजाही को अनुमति दी जा सकती है।


साथ ही कहा गया है कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण के हालात को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बनाने का अधिकार दे दिया गया है। इसके साथ ही राज्य सरकारें अब रेस्तरां से होम डिलीवरी की छूट देने पर फैसला ले सकती हैं।


गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन्स में कहा गया है कि दो राज्यों के बीच परिवन सेवा या बस सर्विस शुरू करने का निर्णय दोनों राज्यों का सरकार ले सकती है। राज्यों के अंदर बस या परिवहन सेवा शुरू करने का फैसला संबिध राज्य या केंद्र शाषित प्रदेश के द्वारा लिया जा जा सकता है।    


इधर दिल्ली सरकार ने भी जारी किया नई दिल्ली : दिल्ली के केजरीवाल ने कहा कि केंद्र के दिशा  निर्देश दिल्ली सरकार द्वारा लाखों दिल्लीवासियों के सुझावों के आधार पर भेजे गए प्रस्ताव के अनुरूप हैं। हमने अपने हेल्थकेयर सिस्टम को तैयार करने के लिए लॉकडाउन का उपयोग किया है, लेकिन अब प्रतिबंधों को कुछ हद तक कम करने का समय है। 


देश में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले में हो रहे वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। यह आदेश नैशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने सभी सरकारी विभागों को सूचना भेजकर अगले 2 सप्ताह (14 दिनों ) के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है। इस तरह अब 31 मई तक देश भर में लॉकडाउन जारी रहेगा।




कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages