बंगाल को तूफान से एक लाख करोड़ की क्षति, केंद्र से 1,000 करोड़ के पैकेज के बाद बोलीं ममता - www.fxnmedia.com

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 22 मई 2020

बंगाल को तूफान से एक लाख करोड़ की क्षति, केंद्र से 1,000 करोड़ के पैकेज के बाद बोलीं ममता






पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि चक्रवाती तूफान अम्फन के कारण राज्य में एक लाख करोड़ रुपए की क्षति हुई है। ये बात उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद कही हैं। राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने बशीरहाट में पीएम मोदी के साथ समीक्षा बैठक में भी भाग लिया। सीएम ने कहा कि संकट की इस घड़ी में सभी को एक साथ काम करने की आवश्यकता है।




 बनर्जी ने कहा कि उन्होंने राज्य में चक्रवात की स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री को विस्तार से जानकारी दी है। पश्चिम बंगाल के दौरे के बाद पीएम मोदी ओडिशा के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा कर रहे हैं। वहीं, प्रधानमंत्री ने बैठक के बाद राज्य के लिए एक हजार करोड़ रुपए की अग्रिम अंतरिम सहायता राशि की घोषणा की है।
अब तक 77 लोगों के मारे जाने की पुष्टि

बुधवार को आए चक्रवात अम्फन से पश्चिम बंगाल में अब तक कम से कम 77 लोगों के मारे जाने की सूचना है। राज्य के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। तूफान से राज्य के बुनियादी ढांचे, सार्वजनिक और निजी संपत्ति बड़े पैमाने पर क्षतिग्रस्त हुआ है।

'53 हजार करोड़ में से कुछ राशि तत्काल जारी करे केंद्र'
ममता बनर्जी ने कहा कि राहत बचाव के कार्य राज्य में जारी है। केंद्र के पास राज्य का 53 हजार करोड़ रूपए हैं जो कई योजनाओं के मद का बकाया है। इसलिए उन्होंने पीएम मोदी से कहा है कि इसमें से कुछ राशि राज्य को दी जाए ताकि हम इस संकट से उबर पाएं।

सामान्य स्थिति बहाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे: पीएम
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ एरियल सर्वे करने के बाद मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य मिलकर लोगों को हरसंभव मदद देने का प्रयास कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि उन्होंने सीएम और राज्य के गवर्नर के साथ हवाई सर्वे किया। हालात के बारे में भी जानकारी दी। गुरुवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्य के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने की अपील की थी

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के ये क्षेत्र हुए हैं प्रभावित
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुताबिक तूफान अम्फान से राज्य के दक्षिणी इलाके 90 फीसदी तबाह हो चुके हैं। उत्तर और दक्षिण 24 परगना, मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा, बर्दवान, हुगली, बांकुड़ा, पुरुलिया, नदिया जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। तेज बारिश से कोलकाता हवाई अड्डा पूरी तरह से भर गया। वहीं, ओडिशा के केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर और जगतसिंहपुर जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा किया। इस भयानक तूफान से ओडिशा में दो लोगों की मौत हुई है।


Dailyhunt 

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages